लाज़र की कहानी से ईश्वरीय शिक्षा

James Philip Koshy

01 March, 2023

Transcript of this message is also available in English and Malayalam

लाज़र की कहानी से ईश्वरीय शिक्षा

जेम्स फिलिप कोशी

जागृति तब आती है जब परमेश्वर की उपस्थिति के लिए भूख होती है। जब आप लगातार परमेश्वर की उपस्थिति के लिए भूखे रहते हैं, तब जागृति हमारे घरों में भी शुरू हो सकती है, सिर्फ रविवार की सुबह चर्च में नहीं। परमेश्वर के हाथों की तलाश करने के बजाय, हमें उनके हृदय की तलाश करनी चाहिए। हमें यह जानने की इच्छा होनी चाहिए कि वह हमसे क्या चाहता है और उसके अनुसार जीना चाहिए। यदि हम परमेश्वर के हृदय को खोजते हैं और उसकी उपस्थिति के लिए भूखे रहते हैं, तभी हम एक जागृति का अनुभव कर पाएंगे।

परमेश्वर की सभी कृतियों में एक प्रश्न उठा था कि उनमें सबसे शक्तिशाली कौन है या क्या है। उनमें से एक ने कहा कि वह लोहा है, क्योंकि लोहे को कोई नष्ट नहीं कर सकता, जिसके लिए लोहे ने कहा कि वह आग है, क्योंकि आग लोहे को पिघला सकती है। इस पर अग्नि ने कहा कि वह जल है, क्योंकि जल किसी भी आग को बुझा सकता है। तब जल ने कहा कि वह सूर्य है, क्योंकि सूर्य जल को भाप में बदल सकता है। तब सूर्य ने कहा कि वह सबसे मज़बूत नहीं है, लेकिन बादल हैं क्योंकि बादल सूर्य की किरणों को रोक सकते हैं। इस पर बादल ने जवाब दिया कि वह हवा है, क्योंकि हवा बादलों को तितर-बितर कर सकती है। हवा ने कहा कि वह सबसे शक्तिशाली नहीं है, लेकिन पहाड़ इसलिए है, क्योंकि पहाड़ हवा की शक्ति को कमज़ोर कर सकता है। तो, सभी ने कहा कि पहाड़ सबसे मजबूत है, जिसका जवाब पहाड़ ने दिया कि, मनुष्य सबसे शक्तिशाली है क्योंकि वह अपनी मशीनरी का उपयोग कर सकता है और पहाड़ को काट सकता है। तब मनुष्य ने कहा कि मृत्यु सबसे मज़बूत और शक्तिशाली है क्योंकि “जब मृत्यु मुझे गले लगाती है, तो मेरा अस्तित्व समाप्त हो जाता है”। इसलिए ‘मृत्यु सबसे मज़बूत है’, सभी ने कहा। तब मौत ने कहा कि उसने हमेशा सोचा था कि वह सबसे मज़बूत है क्योंकि उसने लाखों लोगों को गले लगाया है। लेकिन एक दिन मैंने एक आदमी को गले लगाया, लेकिन तीसरे दिन वह अपनी मृत्यु से उठ गया और उसका नाम यीशु मसीह है।

यीशु मसीह ने अपने पुनरुत्थान के द्वारा मृत्यु पर विजय प्राप्त की। उसने कई लोगों को मृत्यु से जीवित किया और लाज़र उनमें से एक है।

यूहन्ना 11:3 सो उस की बहिनों ने उसे कहला भेजा, कि हे प्रभु, देख, जिस से तू प्रीति रखता है, वह बीमार है। 

लाज़र की कहानी पर विचार करें, तो यह सब बुखार से शुरू हुआ। उसकी बहनों द्वारा उसकी अच्छी देखभाल करने के बावजूद, वह ठीक नहीं हो रहा था। बल्कि उसकी अवस्था और बिगड़ती जा रही थी। मारथा और मरियम ने सोचा कि एक बार जब यीशु उनके घर पहुँचेगा, तो उनका भाई ठीक हो जाएगा।

यूहन्ना 11: 4 यह सुनकर यीशु ने कहा, यह बीमारी मृत्यु की नहीं, परन्तु परमेश्वर की महिमा के लिये है, कि उसके द्वारा परमेश्वर के पुत्र की महिमा हो। 

यीशु के यह कहने के बावजूद कि बीमारी मृत्यु में समाप्त नहीं होगी, लाज़र मर गया। जब जीवन अप्रत्याशित मोड़ लेता है, तो याद रखें कि परमेश्वर के पास बताने के लिए एक बेहतर, समृद्ध, अधिक रोमांचक और अधिक रहस्यमयी कहानी है। लाज़र की कहानी को एक छोटी कहानी के रूप में समाप्त होना था, उसके बीमार पड़ने और यीशु ने उसे चंगा करने के साथ। इसके बजाय, जैसा उसने कहा वैसा ही हुआ, ताकि उसके नाम की महिमा हो। मरियम और मार्था ने अपने दर्दनाक अनुभव से कुछ सबक सीखे। सबक हमें भी सीखना है।

सबक 1 – परमेश्वर की योजना हमेशा एक सीधी रेखा में नहीं चलती

हमारा दिमाग बहुत ही बुनियादी और सीधे तरीके से काम करता है। जब हम बीमार पड़ते हैं, तो हम सोचते हैं कि ठीक होने का सीधा रास्ता है – हम बीमार पड़ते हैं, फिर हम डॉक्टर से सलाह लेते हैं, और हम दवाइयाँ लेते हैं और ठीक हो जाते हैं। हालाँकि, जब परमेश्वर एक कहानी लिखता है, तो यह रास्ता कई मोड़ ले सकता है – मनुष्य के दिमाग के लिए इसे समझना मुश्किल है, लेकिन भरोसा रखें कि उसकी योजना सबसे अच्छी है।

रोमियो 8:28. और हम जानते हैं, कि जो लोग परमेश्वर से प्रेम रखते हैं, उन के लिये सब बातें मिलकर भलाई ही को उत्पन्न करती है; अर्थात उन्हीं के लिये जो उस की इच्छा के अनुसार बुलाए हुए हैं।

परमेश्वर हमारी और आपकी भलाई को ऐसे लपेटता है कि वो परमेश्वर के उद्देश्यों को पूर्ण करे के लिए दूसरों के लिए अच्छाई का कारण बन जाता है। लाज़र को मृत्यु से जीवित करना केवल उसके परिवार की बेहतरी के लिए नहीं था। इसके बजाय, यह इसलिए हुआ कि जिस समाज और लोगों ने उनकी कहानी सुनी है, उनमें कई गुना मज़बूत विश्वास हो । यदि आपकी कहानी में कुछ मोड़ आते रहते हैं तो आश्चर्यचकित न हों। उदाहरण के लिए, यूसुफ ने सब से पहले एक सपना देखा । उसके दिमाग में, स्वाभाविक रूप से वह उसके माता-पिता और उसके भाइयों पर राज कर रहा होगा। उसने कभी भी अपनी कहानी के बारे में कल्पना नहीं की होगी कि वह मिस्र में चक्कर लगाएगा जहां उसे बहुत सारी परीक्षाओं से गुज़रना पड़ा था।

सबक 2 – परमेश्वर का प्रेम कभीकभी हमारी भलाई और उसकी महिमा के लिए रुकता है।

यीशु ने लाज़र के मरने तक का इंतज़ार क्यों किया? जब उसे यह सन्देश मिला कि लाज़र बीमार है तो क्या वह उसी समय अपने घर नहीं जा सकता था? या क्या वह दूत को सन्देश न भेज सकता था, कि वह लौट जाए और लाजर चंगा हो जाए?  हालाँकि, उसने ऐसा कई मौकों पर किया है, यहां भी उसने नहीं जाने का फैसला किया। जब आप एक दिन यीशु को आमने-सामने देखेंगे, केवल तभी आप समझ पाएंगे कि आपके साथ जो कुछ हुआ उसके पीछे का कारण क्या है।

रोमियो 8:35-39 कौन है जो हमें मसीह के प्यार से अलग करेगा? यातना या कठिनाई या अत्याचार या अकाल या नंगापन या जोख़िम या तलवारजैसा कि शास्त्र कहता है: “तेरे (मसीह) लिए सारे दिन हमें मौत को सौंपा जाता है। हम काटी जाने वाली भेड़ जैसे समझे जाते हैं।तब भी उसके द्वारा जो हमें प्रेम करता है, इन सब बातों में हम एक शानदार विजय पा रहे हैं। क्योंकि मैं मान चुका हूँ कि मृत्यु और जीवन, स्वर्गदूत और शासन करने वाली आत्माएँ, वर्तमान की कोई वस्तु और भविष्य की कोई वस्तु, आत्मिक शक्तियाँ, कोई हमारे ऊपर का और हमसे नीचे का, सृष्टि की कोई और वस्तु हमें प्रभु के उस प्रेम से, जो हमारे भीतर प्रभु यीशु मसीह के प्रति है, हमें अलग कर सकेगी।

उसके प्रेम का वादा, आपके अस्थिर संसार मे,  उसके अडिग राज्य के लिए लंगर डालता है। चूँकि उसने आपको अपने अटूट प्रेम से कस कर पकड़ रखा है, आप सीधे और मज़बूती से खड़े रहेंगे और हिलेंगे नहीं।

यूहन्ना 11:5 यीशु, मारथा, उसकी बहन और लाज़र को प्यार करता था।

हो सकता है कि हम हमेशा उसकी योजनाओं या उसके तरीकों को न समझें। लेकिन हमें हमेशा भरोसा रखना चाहिए कि उसका प्यार कभी असफल नहीं होता। हम उसके प्रेम के बारे में तब भी विश्वास रख  सकते हैं जब हमें उत्तर पाने के लिए इंतजार करना पड रहा हो।

सबक 3 – परमेश्वर के तरीके हमेशा हमारे तरीके नहीं होते हैं लेकिन उनका चरित्र हमेशा भरोसेमंद होता है।

परमेश्वर के व्यक्तित्व के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि चाहे परिस्थिति कुछ भी हो जाए, उसपर भरोसा किया जा सकता है। वह हमेशा भरोसेमंद है। जब हमें लगता है कि आशा मर चुकी है तब भी हमें चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। हो सकता है कि हम कहानी का अंत न देख पाएं। लेकिन हम कहानीकार पर भरोसा कर सकते हैं। जब आप वास्तव में किसी को अच्छे से जानते हैं, तभी आप उस पर भरोसा कर पाएंगे। अगर आपको उस पर भरोसा करना मुश्किल लगता है, तो इसका मतलब है कि आप वास्तव में उसे नहीं जानते हैं। आप रात के अंधेरे में भी परमेश्वर को जान सकते हैं जब आप अभिभूत और बोझ से भरे हुए और भय और अनिश्चितता से भरे हुए महसूस करते हैं। अंततः आपको पता चलता है कि जब आप सबसे ज्यादा अकेला महसूस करते हैं, तो परमेश्वर आपके सबसे करीब होता है। केवल जब आप  कष्टों से गुज़रोगे, तभी आप जान पाएंगे कि वह कितना भरोसेमंद है। वह चाहता है कि आप उसपर भरोसा करें कि चाहे आप जिस भी दौर से गुज़रें विश्वास रखें सुरंग के अंत में एक रोशनी है। परमेश्वर को जानो, और यही बाकी सब चीजों की कुंजी है।

सबक 4 – ‘अंत‘, अंत नहीं है; यह केवल शुरुआत है। 

यीशु एक निश्चित कारण के लिए रुके थे। वह जानते थे कि जब वह मर जाएंगे और दफना दिये जाएंगे, तो वे पुनरुत्थान की सच्चाई को स्वीकारने के लिए संघर्ष करेंगे। उनकी कब्र खाली होने पर उन्हें संदेह होगा। लोग शायद अत्यधिक संदेहास्पद रहे होंगे और उन्होंने यीशु के पुनरुत्थान की संभावना पर बहस की होगी, सिर्फ इसलिए कि उन्होंने उस तरह का कुछ भी देखा नहीं था। यीशु ने लाज़र के घर जाने में तब तक देरी की जब तक कि वह मर नहीं गया, बस दुनिया को यह दिखाने के लिए कि मृत्यु अंत नहीं है। यह किसी खूबसूरत और अद्भुत चीज़ की शुरुआत हो सकती है। जब यीशु ने लाज़र को मृत्यु से जिलाया, तो उसने शैतान के झूठ का अंत कर दिया कि मृत्यु ही अंत है। आपकी परिस्थितियाँ, यहाँ तक कि मृत्यु भी, उसकी महान योजना का हिस्सा ही है। यीशु के पुनरुत्थान से हम ये खास बात सीख सकते हैं कि – शुक्रवार को त्रासदी, शनिवार को अंधेरा, और रविवार को विजय। एक बार जब हम इसे अपने मन में अंकित कर लेते हैं, तो हमारे लिए उस पर भरोसा करना और जीवन को समझ कर जीना आसान हो जाएगा।

सबक 5 – जहाँ परमेश्वर अल्पविराम लगाते हैं, वहाँ पूर्णविराम लगाएं। 

एक पुरानी कहानी इस प्रकार है। एक दिन, एक न्यायाधीश ने महसूस किया कि एक अभियुक्त दोषी नहीं था और उसने फैसला सुनाया; “उसे फांसी दो मत, छोड़ दो”। हालांकि, इसे सुनने वाले एक क्लर्क ने लिखा, “उसे फांसी दो, मत छोड़ दो”। विराम चिह्न किसी वाक्य के अर्थ को ही बदल सकता है। परमेश्वर आपसे कहते हैं कि जहां उन्होंने अल्पविराम लगाया है वहां पूर्णविराम न लगाएं। जब आशा मर जाती है तो उम्मीद रखना कठिन होता है। परमेश्वर का विलंब उसका इंकार नहीं है। विलंब भी उनके प्रेम के लक्षण हैं, वे आपको छोड़ देने के संकेत नहीं हैं। यह तब होता है जब विश्वास की परीक्षा होती है। विश्वास इस बारे में है कि आप अपना जीवन कैसे जीते हैं, आप कैसे निर्णय लेते हैं जब आप निश्चित रूप से नहीं जानते कि आगे क्या है।

4 दिनों के इंतजार के कारण यीशु ने चंगाई  होने में देर कर दी होगी, लेकिन इसने उसे पुनरुत्थान के ठीक समय पर ला खड़ा कर दिया। परमेश्वर हमें प्रतीक्षा करने के लिए कह रहे हैं। वह हमें मज़बूत होने और उसकी योजना पर भरोसा करने के लिए कह रहा है। जब परमेश्वर अल्पविराम लगाते हैं, तो कभी भी पूर्णविराम न लगाएं। जब आपको लगता है कि सजा खत्म हो गई है, तो सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा अभी आना बाकी है।

सबक 6 – जहां परमेश्वर पूर्णविराम लगाते हैं वहां अल्पविराम लगाएं। 

मत्ती 16:21 इस समय से येशु ने शिष्यों पर यह स्पष्ट करना प्रारम्भ कर दिया कि उनका येरूशालेम नगर जाना, पुरनियों, प्रधान याजक और शास्त्रियों द्वारा उन्हें यातना दिया जाना, मार डाला जाना तथा तीसरे दिन मरे हुओं में से जीवित किया जाना अवश्य है.

यीशु ने अपने शिष्यों को उनकी मृत्यु और फिर होने वाले पुनरुत्थान के बारे में सूचित किया। वह पूर्ण विराम लगाना चाहता है और यह अनिवार्य है। हालाँकि, जब पतरस को यह सत्य स्वीकार करना कठिन लगा और उसने अल्पविराम लगाने की कोशिश की, तो यीशु ने उसे फ़टकार लगाई। यदि आप एक अल्पविराम लगाने की कोशिश करते हैं जहां परमेश्वर एक पूर्ण विराम चाहते हैं या जब आप किसी ऐसी चीज़ में जीवन फूंकने का प्रयास करते हैं जिसे परमेश्वर मारना चाहते हैं, तो आप मसीह के लिए एक ठोकर बन जाते हैं और वह आपको फ़टकारेंगे। अगर परमेश्वर आपसे किसी चीज़ या किसी ऐसे व्यक्ति को जाने देने के लिए कहते हैं जिसे आप पूरी तरह से प्यार करते हैं, तो क्या आप करेंगे? अगर परमेश्वर आपसे उस काम या नौकरी को छोड़ने को कहें जिसके लिए आप जुनूनी हैं, तो क्या आप करेंगे? यह एक आदत हो सकती है या वो शहर, जिसमें आपने अपना पूरा जीवन बिताया है, यह कुछ भी हो सकता है। अंत अनिवार्य हैं।

ये सभी पाठ/सबक हमें मौलिक सत्य तक पहुँचाते हैं। पिता सर्वश्रेष्ठ जानता है। कथा सुनाने वाला परमेश्वर है। और कहानी को सही दिशा में ले जाने के लिए हम उन पर भरोसा कर सकते हैं।

अनुवादक :अचला कुमार