परमेश्वर शहरों से प्रेम करता है और आपको भी करना चाहिए

Sam T Varghese

06 January, 2023

Transcript of this message is also available in Tamil, English and Malayalam

तेरा परमेश्वर यहोवा तेरे बीच में है वह उद्धार करने में पराक्रमी है वह तेरे कारण आनंद से मगन होगा वह अपने प्रेम के मारे चुपका रहेगा फिर ऊंचे स्वर से गाता हुआ तेरे कारण मगन होगा।

सपन्याह 3:17

“आप पर आनंद से मगन होगा” का अर्थ है किसी पर प्रभावशाली भावना के प्रभाव में घेरा लगाकर घूमना; इस प्रकार परमेश्वर हमारे कारण नाचता है। जब भी हम ‘नाच’ शब्द की बात करते हैं तो अक्सर कूदना और घेरे में घूमना या गोल चक्कर लगाकर घूमना शामिल होता है। यहां पर विशेष रूप से हमारा ध्यान आकर्षित करता है, क्योंकि जब परमेश्वर हमें देखता है तो वह उत्साहित होता है और खुशी से उछल पड़ता है। मसीही होने के नाते हमारे बारे में एक बात यह है कि हम परमेश्वर की तरह बनना चाहते हैं। जब परमेश्वर ने मनुष्य को बनाया तो उसने हमें अपनी छवि (जिस तरह हम देखते) और समानता (उसके समान होने के लिए; उसके जैसा सोचने और करने के लिए) बनाया। वह चाहता है कि हम उसकी समानता के अनुरूप बनें । यही परमेश्वर का उद्देश्य है और एक कारण है कि हम पृथ्वी पर क्यों हैं; हम में से हम में से कोई भी पैदाइशी से संपूर्ण नहीं जन्मा। नया जन्म लेना एक प्रक्रिया है।

मैंने यरूशलेम की वह पवित्र नगरी भी आकाश से बाहर निकल कर परमेश्वर की ओर से नीचे उतरते देखी। उस नगरी को ऐसे सजाया गया था जैसे मानों किसी दुल्हन को उसके पति के लिए सजाया गया हो।

प्रकाशितवाक्य 21:2

लोग अक्सर शहरों को ऐसे स्थानों जैसे देखते हैं जहां हर तरह की बुराई पनपती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शहरों में बहुत संख्या में लोग रहते हैं। परमेश्वर ने शहरों को डिजाइन किया है परंतु उन्हें शहरों से प्रेम भी है । एक दिन हम ’स्वर्ग’ नाम के शहर/  स्थान में रहेंगे।  

शहर एक अनिवार्य रूप से संरचनाओं का समूह है, जो उस स्थान पर एकत्रित लोगों की सेवा या सामान्य भलाई के लिए बनाया गया है। उदाहरण के लिए सड़कें, दुकानें और सरकार सब संरचनाएं हैं। हालांकि शहर अलग अलग हैं, पर मूल रूप से जिस तरह से इन संरचनाओं को रखा गया है वे समान है। एक शहर की विशेषता यह है कि परमेश्वर उसे जीवन देता है। उसके पास अपने आप में जीवन नहीं है। हम इन संरचनाओं को अपने सामान्य अच्छे के लिए रखते हैं, लेकिन परमेश्वर वह है जो इसे जीवन देता है।

हे यरूशलेम, हे यरूशलेम! तू नबियों की हत्या करता है और परमेश्वर ने जिन्हें तेरे पास भेजा है, उन पर पत्थर बरसाता है।…

लूका 13:34

इस पद में यीशु शहर को एक व्यक्ति के रूप में संबोधित करते हैं। इसी तरह पुराने नियम में भी अधिकांश भविष्यवक्ताओं ने नगरों को लोगों के रूप में संबोधित किया। यह दर्शाता है कि शहरों का एक चरित्र होता है। कुछ ऐसा जो उन्हें अलग बनाता है। जैसे शहरों में जीवन और चरित्र होता है वैसा ही हमारा भी जीवन और चरित्र होता है। हमारे उद्धार के पहले हम गिरी हुई अवस्था में थे। हम आत्मिक रूप से मृत अवस्था में थे जो नए सिरे से जन्म लेकर जीवन में आए। हालांकि पतन अवस्था अभी भी हमारे अंदर है जैसे हमारा विश्वासी बनने के बाद भी हमारा जल्दी गुस्सा आना खत्म नहीं हो जाता परंतु हम छुड़ाए गए हैं। प्रकाशितवाक्य 18:2 “उसने ऊंचे स्वर में पुकारते हुए कहा “वह मिट गई ।  बाबुल नगरी मिट गई। वह दानवों का आवास बन गई थी । हर किसी दुष्टता का वह बसेरा बन गई थी । हर किसी घृणित पक्षी का वह बसेरा बन गई थी।  हर किसी अपवित्र, निंदा योग्य पशु का अड्डा हो गया“

फिर इसके बाद एक और दूसरा स्वर्गदूत यह कहता हुआ आया कि गिर पड़ा वह बड़ा बेबीलोन गिर पड़ा, जिससे अपने व्यभिचार की कोपमय मदिरा सारी जातियों को पिलाई थी

प्रकाशितवाक्य 14:8

दुष्ट और गिरे हुए में अंतर है। कोई भी शहर दुष्ट नहीं होता चाहे उसमें कितनी भी बुराई हो। शहर में कई लोगों के दुष्टता में गिर जाने से बुराई उपजती है। शहर हमारे दुश्मन नहीं परंतु वह परमेश्वर के द्वारा दी गई आशीष है, जिसे बुराई ने घुसपैठ किया है क्योंकि इसे पतित लोगों ने निर्माण किया है।

बहुत से लोग उस शहर से बंधे हैं जहां वे रहते हैं। इससे उन्हें मुक्त करना मुश्किल हो जाता है। अस्पताल जैसे निगम जिनकी भौतिक और संगठनात्मक संरचना हैं उसमें से कुछ स्वागत करते हैं और कुछ नहीं। उनकी प्रकृति और चरित्र पर आधारित होता है। चर्च भी एक निगम है। जिसमें जीवन है। क्योंकि शहरों में भी जीवन है जो मरना नहीं चाहते, चाहे वह कितने भी बर्बाद हो जाए उन्हें बनाया जाएगा। उदाहरण के लिए, चेरर्नोबिल एक रेडियो सक्रिय (रेडियोएक्टिव) शहर है, जहां रहना बुद्धिमानी नहीं है। परंतु वहां फिर भी लोग बसते हैं क्योंकि शहर मरता नहीं है। सिर्फ जब परमेश्वर उनके बारे में न्याय करता है और उन्हें श्रापित ठहराता है तब उनका पतन हो जाता है। इजरायल में कई ऐसे शहर हैं जो बर्बाद हुए शहरों के ऊपर बने हैं जो एक पहाड़/ पहाड़ी बनाते हैं जिसे “बताना” (टेल) कहा जाता है ऐसे कुछ स्थल न केवल शहर हैं बल्कि ऐतिहासिक महत्व के स्थान भी है। विश्वासियों के रूप में शहरों को छुड़ाना हमारा विशेषाधिकार है। यह सिर्फ शहर ही नहीं जिनमें पतन है, परंतु हमारे कार्यस्थल व निगम भी हैं, जहां हम कार्यरत हैं या जाते हैं उनमें भी पतन है। हमें इनमे जीवन लाना चाहिए। एक निगम में परमेश्वर की उपस्थिति अन्य निगमों व शहरों में जीवन लाने के लिए पर्याप्त है। हमारा उद्देश्य उन लोगों को नष्ट करना नहीं है जो हमें पसंद नहीं करते परंतु उन्हें छुड़ाना व पाप से मुक्त कराना है।

दुनिया की सबसे बड़ी जागृतियों में विफलता का एक मुख्य कारण था, कि इस जागृति ने आंदोलन का रूप ले लिया, जिसने और कई कलीसियाओं का गठन किया। परंतु यह शायद ही बाहर निकले और शहर को बदल दिया। उदाहरण के लिए 35 हजार की आबादी वाले शहर में 5 जेलें थी क्योंकि वहां अपराध की दर ज्यादा थी। 20 साल की निरंतर प्रार्थना ने जेलों को बंद करवा दिया, क्योंकि वहां अपराध के नाम पर कोई शराब पीकर सड़क पर भी नहीं पाया जाता। शहर तभी छुटकारा पाता है जब वह छुटकारा पाना चाहता है। कोई भी पाप की गहराई में गिरते हुए प्रसन्न नहीं होता वह उससे मुक्ति पाना चाहता है। शहर छुटकारा पाते हैं या नहीं, यह बात विश्वासियों के ऊपर निर्भर है। अगर विश्वासी अपने देश पर प्रभाव नहीं डालते तो वह नष्ट हो जाएंगे। परमेश्वर ने शहरों को इस तरह बनाया है कि जब हम शहरों को आशीष देते हैं तो यही शहर हमारे लिए आशीष का कारण बन जाते हैं। अक्सर हम विश्वासी लोग सिर्फ जीवित रहने की स्थिति में ही रहते हैं। हम लोगों पर पड़ने वाले अपने प्रभाव को कम  आंकते हैं, जो उनका जीवन बदल सकता है।

मत्ती 28:18 “यीशु ने उनके पास आकर कहा स्वर्ग और पृथ्वी का सारा अधिकार मुझे दिया गया है इसलिए तुम जाओ सब जातियों के लोगों को चेला बनाओ ….” सिर्फ कुछ अधिकार नहीं। वह हमें बाहर जाने और राष्ट्रों को छुड़ाने का आग्रह करता है ना कि हमारे कलीसियाओं में आराम से बैठने के लिए कहता है।

रोमियो 13:1 हर व्यक्ति को प्रधान सत्ता की अधीनता स्वीकार करना चाहिए। क्योंकि शासन का अधिकार परमेश्वर की ओर से है और जो अधिकार मौजूद है उन्हें परमेश्वर ने नियुक्त किया है।

रोमियो 13:4 जो सत्ता में है वह परमेश्वर का सेवक है वह तेरा भला करने के लिए है। किंतु यदि तुम बुरा करता है तो उससे डर, क्योंकि उसकी तलवार बेकार नहीं है। वह परमेश्वर का सेवक है जो बुरा काम करने वालों पर परमेश्वर का क्रोध लाता है

‘शासकीय अधिकार’ ईसाई अधिकारियों (पादरी और पुरानियों) को संदर्भित नहीं करते – यातायात पुलिस से न्यायपालिका तक हम उनके अधीन होने के लिए बाध्य हैं। वे भले ही ईसाई ना हो फिर भी उन्हें परमेश्वर की इच्छा के अनुसार ही सत्ता में लाया जा सकता है। मसीही के रूप में हमें यह स्वीकार करना चाहिए कि परमेश्वर वह है जिसने प्राधिकरणों  को स्थापित किया है। वहां ऐसे लोग अधिकारी हो सकते हैं जो हमें परेशान करते हैं और हम से रिश्वत मांगते हैं।  फिर भी हम उनके अधीन होने के लिए बाध्य हैं। ऐसा वचन हमें मत्ती 22:21 में मिलता है “जो के कैसर का है वह कैसर को और जो परमेश्वर का है वह परमेश्वर को दो ।“ शासी अधिकारियों के पास गलत काम करने वालों और कानून तोड़ने वालों का पता लगाने और दंडित करने की शक्ति है। वह परमेश्वर के सेवक/मंत्री है और परमेश्वर ने उन्हें गलत काम करने वालों को दंडित करने का अधिकार दिया है। अक्सर कलीसिया अपने आप को प्रशासन में अधिकारियों से अलग कर लेता है। राजनीति और उसमें शामिल लोगों को ‘बुराई’ के रूप में देखते हैं और खुद को इससे अलग कर लेते हैं। ऐसी सोच के साथ छुटकारे के विषय में सोचा भी नहीं जा सकता। शहरों की संरचनाएं परमेश्वर द्वारा हमारे लिए आशीष के रूप में रची गई हैं। भले ही यह संरचना सबसे उत्तम ना हो परंतु हम किस हद तक इससे अशिक्षित होंगे यह हमारे संरचनाओं पर पड़ने वाले प्रभाव से पड़ता है।

 परमेश्वर अपने इस अधिकार को लेकर 4 बुनियादी अधिकारों के ढांचे को सौंप देता है जिससे हम अराजकता में ना जाएं;

  1. परिवार परमेश्वर बच्चों को अपने माता पिता का सम्मान करने और आज्ञा मानने के लिए कहते हैं। पतियों को अपने पति से प्यार करने के लिए और पत्नियों को अपने पति के अधीन रहने के लिए कहते हैं। अगर हम अपने परिवार की संरचना को समझेंगे और उसका पालन करेंगे, तो हम धन्य होंगे। नहीं तो यह एक बुरा सपना है
  2. सरकार पतरस 2:1314 परमेश्वर के लिए मनुष्य के ठहराए हुए हर एक प्रबंध के अधीन में रहो। राजा के इसलिए कि वह सब पर प्रधान है। और हाकिमों के क्योंकि वे कुकर्मियों को दंड देने और सुकर्मियों की प्रशंसा के लिए उसके भेजे हुए हैं। इस पद में पतरस हमें स्वयं को सरकार को सौंपने का आग्रह करता है। परमेश्वर ने हमें सरकार को हमें आशीष देने के लिए ठहराया है। जबकि अधिकारी बुराई में गिर सकते हैं इन्हें बदलना हमारी जिम्मेदारी है।
  3. कलीसिया : इब्रानियों 13:17 “अपने अगुवों की मानो और उनके अधीन रहो क्योंकि वे उनकी नाई तुम्हारे प्राणों के लिए जागते रहते, जिन्हें लेखा देना पड़ेगा, कि वह यह काम आनंद से करें ना कि ठंडी सांस ले ले कर क्योंकि इस दशा में तुम्हें कुछ लाभ नहीं।“ इस वचन ने हमें कलीसिया के अब वह और प्रधानों को अधिकार में समर्पण का आग्रह है परमेश्वर ने उन्हें प्रभु प्रभु के नाम से चंगा करने का अधिकार दिया है,
  4. स्वामी : ईफीसिओ 6:5 “हे दासो जो लोग शरीर के अनुसार तुम्हारे स्वामी हैं अपने मन की सिधाई से डरते और कांपते हुए जैसे मसीह की वैसे ही उनकी भी आज्ञा मानो”  इस वचन के अनुसार परमेश्वर ने मालिकों को/ स्वामी को अधिकार दिया है ।  आधुनिक समय की दासता यह है कि हम सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक की नौकरी करते हैं और मशीन के समान काम करते हैं इस तरह का काम जो हम ‘पसंद से’ करना चाहते हैं के बिल्कुल विपरीत है। प्रेरितों 4:1920 परंतु पतरस और यूहन्ना ने उनको उत्तर दिया कि तुम ही न्याय करो कि क्या यह परमेश्वर के निकट भला है कि हम परमेश्वर की बात से बढ़कर तुम्हारी बात माने क्योंकि यह तो हमने हो नहीं सकता कि जो हमने देखा और सुना है वह ना करें। कभी ऐसी भी परिस्थिति आएगी कि जब शासित अधिकारी हमसे वह करने को कहेंगे जो परमेश्वर की आज्ञा के विरुद्ध है । ऐसे मामलों में आप परमेश्वर की आज्ञा मानने के लिए बाध्य हैं। फिर भी कोई अधिकार ना होने से बुरा अधिकार होना बेहतर है। कोई भी अधिकार अराजकता की ओर नहीं ले जाता । अधिकार का अभाव स्वतंत्रता की गारंटी नहीं देता परंतु अराजकता की गारंटी देता है। 

हम कैसे ऐसे अधिकार को प्रभावित कर बदल सकते हैं जो अपने प्रभाव का गलत इस्तेमाल कर रहा है या अपनी शक्ति का दुरुपयोग कर रहा है।

  1. अपने शहर से प्यार करें : अगर आप अपने शहर से प्यार नहीं करते हैं तो आप इसे नहीं बदलना चाहेंगे। अगर आप अपना शहर छोड़ना चाहते हैं और फिर वापस नहीं आना चाहते तो आप अपने शहर पर कभी भी प्रभाव नहीं डालने पाएंगे  और इसलिए आप कभी भी अपने शहर की आशीष को प्राप्त नहीं कर पाएंगे। हम अक्सर अपने शहर को बर्दाश्त कर लेते हैं। हम इससे प्यार नहीं करते। उदासीनता प्रेम का अभाव है। इर्षा, प्रेम के विपरीत है और इससे भय उत्पन्न होता है। यह प्रेम ‘अगापे’ मतलब ‘बिना शर्त का’ प्रेम होना चाहिए।
  2. अपने शहर की सेवा करें और अपने शहर में सेवा करें :  आपके शहर की सेवा करने के उद्देश्य में परमेश्वर का उद्देश्य आपके लिए सड़कों की सफाई करना या टहलना, अपने लोगों के लिए प्रार्थना करना है। अगर हम सेवा करते हैं तो हमें अधिकार मिलता है अगर हम चाहते हैं कि शहर हमारी सेवा करें तो हमारे पास अधिकार नहीं होगा। 
  3. अपने शहर के निमित्त नाके में खड़े होना: सबसे महत्वपूर्ण बात होती है अपने शहर के पापों की जिम्मेदारी देना और उसे स्वीकार करना। क्योंकि आप शहर का एक हिस्सा है इसलिए इसके पाप के लिए जवाब दे है देश है। जब हम इस अवधारणा, की हम इस शहर का हिस्सा है, को हम समग्र रूप से देखते हैं तो इसलिए हम इसके पापों के लिए जवाबदेही समझते हैं। यदि ब्लूटूथ को उसकी बेटियों सहित उसके शहर से बाहर निकाला ना जाता तो वे धर्मी होते हुए भी न्याय के अधीन होती। 1 यूहन्ना 1:9 कहता है कि “यदि हम अपने पापों को मान लें, तो वह हमारे पापों को क्षमा करने और हमें सब अधर्म से शुद्ध करने में विश्वास योग्य और धर्मी है ।“ नगर के पाप भी उसे परमेश्वर से इस तरह अलग करते हैं कि वह उसे चंगा नहीं कर सकेगा। विश्वासी के नाते इस तरह जवाबदेही लेना और कबूल करना सिर्फ आपके शहर तक ही सीमित नहीं है इसमें आपके शासी- अधिकारी भी शामिल है
  4. अपने शहर पर आशीष बोलो : हिब्रू संस्कृति में आशीर्वाद  एक मुख्य तत्व है। एक बार जब आप कबूल कर लेते हैं तो अपने शहर को आशीष दें। इससे परमेश्वर आपके शहर को आशीष देंगे। आप इस तरह आशीष दें  कि आप खुद भी अशीषित हों। लोगों को आशीष देना उनके लिए प्रार्थना करने से कहीं अधिक प्रभाव डालता है। जब यहोशू प्रतिज्ञा किए हुए देश में गया तो परमेश्वर ने सभी को मारने और बाहर निकालने का अधिकार उसे दिया।  जबकि परमेश्वर ने उन्हें तुरंत निकालने या मारने के लिए नहीं कहा क्योंकि दुष्ट जानवर भूमि में आ जाएंगे।  परमेश्वर ने उससे कहा कि वह दुष्ट राष्ट्रों को उनके स्थान पर छोड़ दें जब तक वह उस स्थान को लेने के लिए तैयार ना हो जाए। 

आज के संदर्भ में हम वादा की हुई भूमि कैसे बोते हैं हम उन्हें नहीं मारते हम उनके अंदर की बुराई को मारते हैं और उनका छुटकारा करते हैं जिससे वह परमेश्वर के राज्य में इस्तेमाल हो सके। उदाहरण के लिए जब आपके पास एक महापौर के रूप में एक अविश्वासी है तो एक विश्वासी महापौर प्राप्त करने का तरीका है कि उस अविश्वासी महापौर को विश्वासी बनने की स्थिति में लाया जाए। ऐसा करने से आपने अविश्वासी को मार डाला और विश्वासी के रूप में नया जीवन दिया। विश्वासियों के रूप में हम अपने शहर की एकमात्र आशा है। जब हम अपने शहर पर विश्वास डालेंगे तभी हमारे शहरों और वहां के लोगों के साथ हमारे संबंध बदलेंगे ऐसा करने से हम स्वयं भी बदल जाते हैं।

अनुवादक: अचला कुमार